October 19, 2024

यमुनोत्री धाम जाते हुए मध्य प्रदेश के यात्री की माैत, धाम में 30 हुई मृतकों की संख्या..

यमुनोत्री धाम जाते हुए मध्य प्रदेश के यात्री की माैत, धाम में 30 हुई मृतकों की संख्या..

 

 

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा पर आए एक श्रद्धालु की अचानक यमुनोत्री पैदल मार्ग पर तबीयत खराब हो गई। मौके पर तैनात एसडीआरएफ के जवानों ने उसे दो किमी दूर जानकीचट्टी अस्पताल पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। यमुनोत्री धाम में मरने वालों की संख्या अब तक 30 हो गई है। जबकि चारधाम यात्रा 2024 में तीर्थ यात्रियों की मौत की संख्या 170 पहुंच चुका हैं। आज दोपहर को यमुनोत्री की पैदल मार्ग पर कैंची बैंड के पास मध्य प्रदेश के 67 वर्षीय धनश्याम सेन की अचानक तबीयत बिगड़ गई। जिन्हें अचेतावस्था में एसडीआरएफ के जवानों ने जानकीचट्टी अस्पताल पहुंचाया। जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

डॉक्टर हरदेव सिंह पंवार का कहना हैं कि उक्त श्रद्धालु ने अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ दिया था। डॉक्टर ने मौत की आशंका हार्ट अटैक बताया है। यमुनोत्री धाम की यात्रा पर इससे पहले 29 श्रद्धालुओं की मौत हुई है। उनका कहना हैं कि स्वास्थ्य विभाग से यात्रा सीजन से पहले ही तीर्थ यात्रियों से बार-बार अपील करता आ रहा है कि वह अपना चेकअप जानकीचट्टी में करा कर ही पैदल यात्रा करें। लेकिन कुछ तीर्थयात्री बीना चेकअप के ही पैदल यात्रा कर रहे हैं।

बता दें कि आजकल पहाड़ों में भारी बारिश के चलते यात्रा धीमी पड़ी हुई है। यात्रा के शुरुआती दिनों में गंगोत्री-यमुनोत्री धाम पर जहां 15 से 20 हजार तीर्थ यात्री पहुंच रहे थे। लेकिन कुछ दिनों से बारिश के कारण तीर्थ यात्रियों की संख्या में कमी देखने को मिल रही है। अब दोनों धाम में 2 हजार से कम तीर्थ यात्री दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। अब तक उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2024 में 166 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है। जिसमें केदारनाथ में 80, बद्रीनाथ में 42, गंगोत्री में 14, यमुनोत्री में 29 तीर्थ यात्रियों की मौत हो चुकी है। वहीं हेमकुंड साहिब की यात्रा के दौरान 4 श्रद्धालु अपनी जान गंवा चुके हैं।