October 16, 2024

उत्तराखंड में राज्य ओलंपिक खेलों का हुआ समापन, देहरादून बना ओवरऑल चैंपियन..

उत्तराखंड में राज्य ओलंपिक खेलों का हुआ समापन, देहरादून बना ओवरऑल चैंपियन..

 

 

 

उत्तराखंड: पांचवें राज्य खेलों के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि मंडलायुक्त दीपक रावत ने कहा कि वर्तमान में देश-प्रदेश में खेल का स्वर्ण युग चल रहा है। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेलों के लिए शुभकामनाएं दीं। इस दौरान बालकों में सर्वाधिक पांच स्वर्ण पदक जीतने पर हरिद्वार के पार्क को इलेक्ट्रिक बाइक दी गई। वहीं बालिका वर्ग में सबसे ज्यादा चार स्वर्ण पदक अपने नाम करने वालीं टिहरी की सोनिया को इलेक्ट्रिक स्कूटी देकर सम्मानित किया गया।

शुक्रवार को स्पोर्ट्स स्टेडियम में हुए समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मंडलायुक्त दीपक रावत ने कहा कि सरकार खिलाड़ियों के लिए सभी सुविधाएं मुहैया कराने के साथ ही उनको प्रोत्साहित करने के लिए सरकारी सेवा में भी लाभ दे रही है। ढांचागत विकास के साथ ही सीएम उदीयमान खिलाड़ी जैसी योजनाएं चलाई जा रही हैं। आयुक्त का कहना हैं कि खिलाड़ियों को सभी सुविधाएं प्राप्त होने के साथ ही अपने आत्मविश्वास को हमेशा ऊंचा रखना चाहिए। उन्होंने सभी खिलाड़ियों से लक्ष्य निर्धारित करते हुए जनपद, प्रदेश व देश का नाम रोशन करने का आह्वान किया। साथ ही सफल आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई। मुख्य अतिथि ने विजेता खिलाड़ियों और टीमों को मेडल भी प्रदान किए।

करीब छह हजार खिलाड़ियों ने किया प्रतिभाग..

राज्य ओलंपिक संघ के अध्यक्ष महेश नेगी व कोषाध्यक्ष महेश जोशी ने सभी का आभार जताया। राज्य ओलंपिक संघ के महासचिव डीके सिंह ने कहा कि पांचवें राज्य ओलंपिक खेलों में कुल 33 खेल आयोजित किए गए थे। इनमें 22 खेल ऊधम सिंह नगर में आयोजित हुए थे। राज्य खेलों में करीब छह हजार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था।

देहरादून के सबसे ज्यादा गोल्ड, यूएस नगर दूसरे पायदान पर..

पांचवें राज्य ओलंपिक खेलों में प्रदेश भर से आए खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया। पूरे आयोजन में देहरादून जिला 74 गोल्ड के साथ पहले स्थान पर रहा। मेजबान ऊधमसिंह नगर 52 गोल्ड के साथ दूसरे तो नैनीताल तीसरे पायदान पर रहा। राज्य खेलों में उत्तरकाशी ही एकमात्र जिला रहा, जिसके खाते में स्वर्ण पदक नहीं गया।

वही रुद्रपुर, हल्द्वानी, नैनीताल, काशीपुर, हरिद्वार और देहरादून में 20 से 27 सितंबर तक राज्य ओलंपिक खेलों का आयोजन किया गया था। इनमें सबसे अधिक 23 प्रतियोगिताएं रुद्रपुर में आयोजित की गई थी। वॉलीबॉल, बाक्सिंग सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने भी खेल का प्रदर्शन किया था। प्रतियोगिताओं के समापन पर पदक तालिका में देहरादून पदक तालिका के शीर्ष पर रहा। वहीं उत्तरकाशी जिले को सबसे निचला स्थान मिला। उत्तराखंड पुलिस की पुरुष टीम को तीन रजत और दो कांस्य से संतोष करना पड़ा। साई उत्तराखंड की पुरुष रेसलिंग टीम तीन स्वर्ण सहित छह पदक जीतने में सफल रही।

बागेश्वर की बालिका टीम एक रजत से करना पड़ा संतोष..

आपको बता दे कि राज्य खेलों में बालक वर्ग में देहरादून ने 50 स्वर्ण, 28 रजत और 32 कांस्य पदक जीते। बालिका टीम ने 24 स्वर्ण, 18 रजत और 26 कांस्य पदक अपने नाम किए। ऊधमसिंह नगर ने बालक वर्ग में 31 स्वर्ण, 46 रजत और 31 कांस्य पदक हासिल किए तो बालिका टीम ने 21 स्वर्ण, 25 रजत और 22 कांस्य पदक जीते। उत्तरकाशी की टीम का सबसे खराब प्रदर्शन रहा। बालक वर्ग में केवल चार कांस्य पदक ही मिल सका जबकि बालिका वर्ग में एक रजत और एक कांस्य पदक हासिल हो सका। बागेश्वर की बालिका टीम ने केवल एक रजत ही जीता। टिहरी की बालिका टीम केवल तीन रजत और चमोली की बालिका टीम चार रजत ही हासिल कर सकी। रुद्रप्रयाग की बालिका टीम को एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक ही मिल सका।

राज्य खेल में खेल की सूची..

गोल्फ, कयाकिंग और कानोइंग, रोविंग, सेलिंग-याचिंग, साइक्लिंग, स्वीमिंग, माडर्न पेंटाथलॉन, स्क्वैस, ट्रायथलाॅन, हॉकी, टाईक्वांडो, फुटबॉल, जूडो, कबड्डी, वुशु, बॉस्केटबाल, बैडमिंटन, बाक्सिंग, वेटलिफ्टिंग, एथलेटिक्स, टेबल टेनिस, जिम्नास्टिक, फेेंसिंग, टेनिस, रेसलिंग, आर्चरी, हैंडबाल, वॉलीबाल, खो-खो, रोलर स्केटिंग, बाॅलिंग, नेटबाल, शूटिंग।