July 21, 2024

HNN MEDIA

हर खबर की सच्चाई

लंदन से लौटे सीएम धामी ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कही ये बात..

लंदन से लौटे सीएम धामी ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कही ये बात..

 

 

 

उत्तराखंड: सीएम धामी अपने चार दिवसीय लंदन दौरे से लौट आए है। उनका ये ब्रिटेन दौरा बहुत खास रहा है। बताया जा रहा है कि सीएम को इस दौरे में 12 हजार करोड़ के निवेश की सफलता मिली। उन्होंने यहां कई बड़ी कंपनियों के साछ एमओयू साइन किए है। वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए दिल्ली से लंदन तक धामी सरकार ने अब तक 19600 करोड़ का निवेश जुटा दिया है। लंदन से लौटे सीएम ने दिल्ली में आज प्रेस कॉन्फेंस भी की है। कॉन्फेंस उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में भारत में निवेश के प्रति लोगों का बहुत सकारात्मक रुख है और इसी का परिणाम है कि अपनी लंदन यात्रा के दौरान उन्होंने निवेश के कई करारों पर हस्ताक्षर किए हैं। उनका कहना था कि उत्तराखंड में दिसम्बर में ग्लोबल समिट हो रहा है इसकी जिन लोगों को जानकारी भी नहीं थी वे लोग भी वहां उनसे मिलने आ रहे थे और निवेश को लेकर चर्चा कर रहे थे।

उनका कहना हैं कि विदेशों में जी-20 के बाद भारत के प्रति दुनिया का भाव बदला है और इसका एहसास उन्हें लंदन में हुआ है। उन्होंने कहा कि लंदन यात्रा के दौरान उन्होंने 12 हजार 500 के निवेश पर हस्ताक्षर किए हैं और उन्हें उम्मीद है कि दो लाख रुपए से ज्यादा के प्रस्ताव उत्तराखंड तक उनके पास आएंगे। अब तक उन्हें 20 हजार करोड से ज्यादा के प्रस्ताव मिल चुके हैं। लंदन में भारत के प्रति सकारात्मक माहौल है और वहां के लोग सिर्फ उत्तराखंड ही नहीं देश में श्री निवेश करना चाहते हैं। भारत में निवेश के प्रति लोगों का रुझान जी-20 के बाद ज्यादा बढ़ा है।

बता दें कि दिसंबर माह में आने वालेे वैश्विक निवेश सम्मेलन के लिए उन्होंने लंदन और बर्मिंघम में पहले अंतरराष्ट्रीय रोड शो में 1200 करोड़ का निवेश जुटाया है। वहीं सरकार ने सम्मेलन से पहले लगभग 30 हजार करोड़ के निवेश को धरातल पर उतारने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में अब सीएम अक्तूबर के दूसरे सप्ताह में दुबई, सिंगापुर और कनाडा में अंतरराष्ट्रीय रोड शो करेंगे। वहीं बताया जा रहा है कि आगर टेक्नोलॉजी कंपनी राज्य में 2 हजार करोड़ का निवेश का लिथियम प्लांट लगाएगी। जिससे लिथियम बैटरी का उत्पादन होगा। यूरोप का फिरा बार्सिलोना समूह कन्वेंशन सेंटर में एक हजार करोड़ का निवेश करेगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में ब्रिटेन में तीन हजार करोड़ के निवेश पर एमओयू हस्ताक्षर किए गए। इसमें राज्य समर्थित ओटीए (ऑनलाइन ट्रेवल एग्रीगेटर) बनाए और पर्यटन के लिए विश्व में उत्तराखंड का प्रमोशन करने पर इज माई ट्रिप ने सहमति दी।

वहीं बर्मिंघम दौरे के दौरान दो अलग-अलग कंपनियों के साथ भी 1500 करोड के एमओयू हस्ताक्षरित किए गए। उत्तराखंड में निवेश के लिए कयान जेट और ऊषा ब्रेको के साथ 5500 करोड़ रुपये के एमओयू हस्ताक्षरित किए गए। कयान जेट उत्तराखंड में स्कीइंग रिसॉर्ट व केबल कार और ऊषा ब्रेको लिमिटेड रोप वे विकसित करने के क्षेत्र में निवेश करेगी। औद्योगिक समूह कयान जेट ने उत्तराखंड में स्कीइंग रिसार्ट और केबल कार प्रोजेक्ट के लिए 4500 करोड़ के निवेश के सके एमओयू हस्ताक्षरित किए। ऊषा ब्रेको ने हरिद्वार व अन्य जिलों में रोप वे विकसित करने के लिए 1000 करोड़ का एमओयू हस्ताक्षरित किया।

बताया जा रहा है कि दिसंबर में होने वाले निवेशक सम्मेलन की थीम पीस टू प्रोसपेरिटी रखा गया है। इसके लिए 14 सितंबर को दिल्ली में करटेन रेजर में 7600 करोड़ के निवेश पर एमओयू किया गया। साथ ही अब दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, बंगलुरु, अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई में भी निवेशकों को राज्य में उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।