June 13, 2024

HNN MEDIA

हर खबर की सच्चाई

26 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा दशहरा पर आस्था की डुबकी

26 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा दशहरा पर आस्था की डुबकी…

 

 

 

 

उत्तराखंड: धर्मनगरी हरिद्वार में गंगा दशहरा पर्व पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ गंगा घाटों पर उमड़ पड़ी। हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड सहित अलग-अलग घाटों पर श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर स्नान किया। गुरुवार को सुबह से शाम तक करीब 26 लाख लोगोें ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान करने के बाद दान करके पुण्य कमाया। इसके बाद हरिद्वार के प्रमुख मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना की। स्नान को लेकर पुलिस की तरफ से चाक चौबंद व्यवस्थाएं की गई थी।

स्नान शांतिपूर्वक संपन्न होने पर अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली। कहा जाता है कि भागीरथ ऋषि अपने पुरखों के उद्धार के लिए मां गंगा को धरती पर लेकर आए थे। इसलिए गंगा को मोक्षदायिनी और पतित पावनी कहा जाता है। सनातन धर्म में मां गंगा के प्रति अटूट आस्था है। गंगा दशहरा स्नान के लिए दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल से बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे थे।

बुधवार शाम से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी थी। स्नान पर्व होने के साथ स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी होने के कारण श्रद्धालु सपरिवार हरिद्वार पहुंचे। गुरुवार सुबह चार बजे से हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर श्रद्धालुओं ने स्नान शुरू कर दिया था। हरकी पैड़ी के अलावा सुभाष घाट, मालवीय घाट, नाईसोता घाट, बिरला घाट और सीसीआर टॉवर के निकट घाट पर भी जबरदस्त भीड़ रही।