February 29, 2024

HNN MEDIA

हर खबर की सच्चाई

उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट- देश दुनिया के तीन हजार निवेशकों को भेजा निमंत्रण..

उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट- देश दुनिया के तीन हजार निवेशकों को भेजा निमंत्रण..

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश में औद्योगिक निवेश और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए देश-विदेश के तीन हजार निवेशकों को निमंत्रण भेजा जा रहा है। दो सौ बड़े उद्योग घरानों के नामी उद्योगपति भी सम्मेलन में पहुंचेंगे। आठ दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निवेशक सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। जबकि नौ दिसंबर को समापन पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू आने की संभावना है।

वर्ष 2018 के बाद उत्तराखंड में दूसरी बार निवेशक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। देहरादून के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफआरआई) में निवेशक सम्मेलन की तैयारियां चल रही है। उद्योग विभाग की ओर से सम्मेलन के लिए देश-विदेश के लगभग तीन हजार निवेशकों को निमंत्रण भेजा जा रहा है। बड़े उद्योगपतियों से मुख्यमंत्री कार्यालय से निमंत्रण भेजे जा रहे हैं। कई निवेशक राज्य अतिथि होंगे। उनके आने-जाने के लिए हेलिकॉप्टर और ठहरने का प्रबंध किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ दिसंबर को वैश्विक निवेशक सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। 2018 में हुए निवेशक सम्मेलन में भी पीएम मोदी आए थे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से पीएम सम्मेलन में आने की हामी भरी है। इसके साथ ही समापन समारोह में राष्ट्रपति के आने की संभावना है। हालांकि राष्ट्रपति का अधिकारिक तौर पर कार्यक्रम तय नहीं हुआ है।

निवेशक सम्मेलन से धामी सरकार का पर्यटन, आयुष वेलनेस, हेल्थ केयर, रीयल एस्टेट, ऑटो, फार्मा, शिक्षा, कृषि एवं बागवानी, आईटी, अवस्थापना विकास, ऊर्जा क्षेत्र में निवेश पर फोकस है। सम्मेलन के लिए लंदन, बर्मिघम, दुबई, अबुधाबी, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंगलूरू, अहमदाबाद के अलावा राज्य में रुद्रपुर, हरिद्वार में हुए रोड शो में दो लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर एमओयू हो चुका है। सरकार ने निवेशक सम्मेलन के लिए 2.50 लाख करोड़ निवेश का लक्ष्य रखा है।