April 19, 2024

HNN MEDIA

हर खबर की सच्चाई

पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत समेत पांच लोगों को ईडी का समन..

पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत समेत पांच लोगों को ईडी का समन..

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: कांग्रेस नेता हरक सिंह रावत की मुश्किलें ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही है। पाखरो रेंज घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग प्रकरण से संबंधित पूर्व वन मंत्री हरक सिंह रावत और उनकी बहु अनुकृति गुसाईं समेत अन्य लोगों को ईडी ने अब समन भेजे हैं। ईडी ने हरक सिंह रावत को 29 फरवरी को पूछताछ के लिए अपने कार्यालय बुलाया है। बता दें बीते दिनों पहले ईडी की टीम ने हरक सिंह रावत के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की थी जो कई घंटो तक चली थी। बताया गया की टीम अपने साथ अलमारी खोलने के लिए कुछ विशेषज्ञों को लेकर भी पहुंची थी। इसके साथ ही कई दस्तावेजों को अपने साथ लेकर गई थी। ईडी की इस कार्रवाई के बाद से एक बार फिर हरक सिंह रावत की मुश्किलें बढ़ गई है।

ईडी के छापे में कई जगहों से एक करोड़ रुपये से अधिक का कैश और 80 लाख रुपये से अधिक के जेवर बरामद हुए थे। ईडी ने पिछले दिनों हरक सिंह रावत, आईएफएस अफसर सुशांत पटनायक आदि के यहां छापे मारे थे। इस छापे में पटनायक के घर पर इतना कैश बरामद हुआ था कि वहां पर नोट गिनने के लिए मशीन भी मंगाई गई थी। इसके साथ ही पूर्व डीएफओ किशनचंद व अन्य अफसरों के घर भी कैश व गहने ईडी ने जब्त किए थे। इसी क्रम में ईडी ने रावत की करीबी लक्ष्मी राणा के लॉकर खुलवाकर वहां से 45 लाख रुपये के जेवर बरामद किए थे। इस कार्रवाई में ईडी ने करीब 80 करोड़ रुपये के जमीनों के कागजात जब्त किए। साथ ही छह लॉकर को भी फ्रीज कराया था।

ईडी इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच कर रही है। अब ईडी की ओर से इन सभी को समन भेजकर पूछताछ के लिए अपने कार्यालय बुलाया है। ईडी इस कैश और जमीन व सोने के जेवरों के संबंध में पूछताछ करेगी। सूत्रों के अनुसार ईडी को पटनायक के घर से कई लिफाफे भी अफसरों के नाम के मिले थे। उन्हें भी ईडी जल्द समन भेजकर पूछताछ के लिए बुला सकती है। ईडी की इस कार्रवाई से घपले के वक्त तैनात रहे सभी अधिकारियों और नेताओं के खेमे में खलबली मची हुई है। सभी अपने-अपने हिसाब से ईडी की इस कार्रवाई से पार पाने का प्रयास कर रहे हैं।