May 26, 2024

HNN MEDIA

हर खबर की सच्चाई

चिनूक हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचाई जाएगी भारी मशीनरी..

चिनूक हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचाई जाएगी भारी मशीनरी..

 

उत्तराखंड: केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों के लिए चिनूक हेलीकॉप्टर से भारी मशीनरी और निर्माण सामग्री पहुंचाई जाएगी। आठ मई को गौचर हवाई पट्टी से सेना का चिनूक हेलिकॉप्टर से डंपर, मशीनरी, सीमेंट के ब्लॉक लिफ्ट किए जाएंगे। चिनूक की उड़ान के दौरान केदारनाथ हेली सेवा का संचालन बंद रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट केदारनाथ पुनर्निर्माण परियोजना के दूसरे चरण में धाम में अस्पताल, यात्री कंट्रोल कमांड सेंटर, पुलिस थाना, बद्री-केदार मंदिर समिति का भवन, मंदाकिनी व सरस्वती नदी के संगम पर घाट का निर्माण किया जाना है।

बारिश और बर्फबारी से पुनर्निर्माण कार्य बाधित..

यात्रा सीजन शुरू होने से केदारनाथ में निर्माण सामग्री पहुंचानी जानी थी। सरकार ने 15 मार्च से काम में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। लेकिन लगातार मौसम खराब होने के कारण निर्माण कार्यों के लिए सामग्री नहीं पहुंचाई जा सकी। बारिश और बर्फबारी से पुनर्निर्माण कार्य बाधित हुए हैं। केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर से निर्माण सामग्री व भारी मशीनरी को केदारनाथ धाम में पहुंचाया जाएगा।

इसके लिए जिला प्रशासन और उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण(यूकाडा) ने तैयारी पूरी कर ली है। इससे पहले भी 2021 व 2022 में चिनूक हेलिकॉप्टर से मशीनरी केदारनाथ पहुंचाई गई थी। यूकाडा के सीईओ सी. रविशंकर का कहना हैं कि जिस समय चिनूक हेलीकॉप्टर निर्माण सामग्री लेकर केदारनाथ जाएगा। उस दौरान गुप्तकाशी, सिरसी व फाटा हेलिपैड से हेली सेवा का संचालन कुछ समय के लिए बंद रहेगा।