March 28, 2024

HNN MEDIA

हर खबर की सच्चाई

तो क्या विधानसभा चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस ने खोज निकाला है जीत का फॉर्मूला??

तो क्या विधानसभा चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस ने खोज निकाला है जीत का फॉर्मूला??

 

 

उत्तराखंड: 2022 विधानसभा चुनाव जीतने के लिए हर पार्टी फार्मूला खोजने में जुटी हुई हैं। विशेष तौर पर राजनीतिक दल जातीय और धार्मिक गणित साधने में जुटे हुए हैं। राजनीतिक दल सोशल इंजीनियरिंग के जरिए जंग जीतने की तैयारी कर रहे हैं। विशेष तौर पर कांग्रेस सवर्ण, दलित, मुस्लिम और सिख मतदाताओं को जोड़कर जीत का संयोजन देख रही हैं। इस फार्मूले से कांग्रेस को ऊधम सिंह नगर, हरिद्वार और नैनीताल जिले की कुछ सीटों में नई आस दिख रही हैं। जहां यह सोशल इंजीनियरिंग बड़ी कारगर साबित हो सकती है। हरिद्वार में दलित और मुस्लिम मतदाता बाजी पलट सकते हैं, जबकि ऊधम सिंह नगर में पिछड़े, मुस्लिम और सिख मतदाता काफी हद तक कांग्रेस की उम्मीद हैं।

 

यही वजह है कि कांग्रेस यशपाल आर्य की पार्टी में वापसी के बाद ही उन्हें ज्यादा तरजीह दे रही है। प्रदेश के सबसे बड़े दलित नेता यशपाल आर्य और और उनके विधायक बेटे संजीव आर्य का कांग्रेस में भव्य स्वागत बता रहा है कि कांग्रेस किस कदर दलित वोटरों को साधने की फिराक में है। यही नहीं कांग्रेस कैंपेन कमिटी के चेयरमैन हरीश रावत हर जगह अपने साथ पीसीसी चीफ गणेश गोदियाल और यशपाल आर्य को साथ लेकर चल रहे हैं।

 

हरीश रावत को यशपाल से बड़ी उम्मीद..

आपको बता दे कि हरीश रावत मानते हैं कि 2017 के विधानसभा चुनाव में जो दलित वोटर कांग्रेस का परंपरागत मतदाता था, वह छिटककर बीजेपी में चला गया था। इसी वजह से जीत कांग्रेस के हाथ से फिसल गई थी। हरीश रावत का कहना हैं कि यशपाल आर्य को कांग्रेस की और कांग्रेस को यशपाल आर्य की जरूरत थी। इसलिए आर्य को दोबारा से पार्टी में वापस लेने का फैसला लिया गया। अब पूर्व सीएम को उम्मीद है कि यशपाल आर्य के पार्टी में शामिल होने से कांग्रेस से दूर हुआ हुआ दलित मतदाता दोबारा पार्टी के करीब आएगा और 2022 के चुनाव में कांग्रेस की जीत सुनिश्चित होगी।

इधर, यशपाल आर्य का भी दावा है कि 2022 में कांग्रेस की जीत तय है. आर्य ने आरोप लगाया कि राज्य और केंद्र में सत्ता में होने के बावजूद बीजेपी ने गरीबों और शोषित वर्ग के लिए कोई काम नहीं किया। इसलिए इस वर्ग का साथ इस बार के चुनाव में कांग्रेस को मिलेगा।